Subscribe for Newsletter
» मोटापा घटाने के लिए कुछ आसान उपाय 

मोटापा घटाने के लिए कुछ आसान उपाय

 
मोटापा घटाने के लिए कुछ आसान उपायInformation related to मोटापा घटाने के लिए कुछ आसान उपाय.

स्लिम दिखने की चाहत है, तो ये ट्रिक्स अपनाकर देखिए। इनसे आप सेहतमंद भी रहेंगी और वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

1- वजन कम करने के लिए जीरो कैलोरी और बिना सोडियम मौजूद वाला पानी पीजिए। इससे शरीर से गंदगी निकलेगी और शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ेगा। थोड़ा-थोड़ा मील लें।

2- कैलोरी कम कर दीजिए। रोजाना 250 से 500 तक कम कैलोरी लें। डाइट प्लान बनाएं। हफ्तेभर का डाइट प्लान बनाएं। जिसमें दो मील को धीरे-धीरे हटा कर उसकी जगह पर शेक आदि लें। इससे आप जल्दी वेट लूज करेंगी। के्रेश डाइटिंग करने की जरूरत नहीं है। जितना वजन घटाना है उसे ध्यान में रखते हुए भोजन को सही मात्रा में लेना चाहिए। पेट खुद ही हमारे भोजन की मात्रा के लिए संकेत देता है। माना जाता है कि एक सेहतमंद महिला को हर रोज 1800 से 2000 कैलोरी की जरूरत होती है। इस कैलोरी सेवन को अगर आप सही प्रकार से बांट लें तो, इन्हें खर्च करने में आपको अधिक श्रम भी नहीं करना पड़ेगा।

3- एक्सरसाइज नियमित करें। वॉकिंग, साइकिलिंग और स्वीमिंग करने से वेट जल्दी घटता है। विशेषज्ञों की मानें तो सप्ताह में कम से कम 6 दिन और दिन में कम से कम 1 से 1-1/2 घंटे तो व्यायाम करना ही चाहिए। वेट ट्रेनिंग से वजन ठीक तरह से घटता है। इसके अलावा आप पावर योगा के सेशन भी ले सकती हैं। एक बार में 20 मिनट तक आप वेट ट्रेनिंग कर सकती हैं।

4- खाने से आधे घंटे पहले हल्की डाइट लें। भोजन से आधे घंटे पहले हल्की डाइट लेना बहुत फायदेमंद है। आप सलाद, पानी या फल भोजन के आधे घंटे पहले लें जिससे आपकी डाइट नियंत्रित होगी। चीनी और जंक फूड न लें। दोपहर तक अधिक कैलोरी वाला भोजन खाएं, उसके बाद कम से कम कैलोरीज लें, ताकि रात तक अपनी कैलोरीज का इस्तेमाल भी कर पाएं और वह शरीर में वसा का रूप भी न ले पाए।

5- खाने में वसायुक्त भोजन कम करना चाहिए और फाइबरयुक्त भोजन अधिक। चावल की जगह ब्राउन राइस का इस्तेमाल करें, जिनमें फाइबर बहुत होता है। ब्राउन ब्रेड और अपने गेहूं के आटे को मल्टीग्रेन आटे से बदल दें। नीबू पानी में चीनी की जगह शहद और चाय में गुड़ का इस्तेमाल करें। इससे कैलोरीज में कटौती होगी।

6- हर दो-तीन घंटे की सिटिंग के बाद 10 मिनट की सैर करें। हर रोज सुबह 45 मिनट की सैर करें। 45 मिनट की वॉक से रोज 300 कैलोरी तक अधिक खर्च कर सकती हैं।

7- खाने के साथ टमाटर और प्याज का सलाद काली मिर्च व नमक डालकर खाएं। इससे शरीर को विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, आयरन, पोटैशियम, लाइकोपीन और ल्यूटिन मिलेेगा। खाने के बाद यह खाने से पेट जल्दी भर जाएगा और वजन पर कंट्रोल रहेगा। सुबह उठते ही 250 ग्राम टमाटर का रस 2-3 महीने तक पीने से वसा में कमी होती है।

8- खाने में कटी हुई हरी मिर्च या काली मिर्च को शामिल करके बढ़ते वजन पर काबू पाया जा सकता है। एक रिसर्च में पाया गया कि वजन कम करने का सबसे बेहतरीन तरीका मिर्च खाना। मिर्च में पाए जाने वाले तत्व कैप्साइसिन से भूख कम होती है। इससे ऊर्जा की खपत भी बढ़ जाती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।

9- आधा चम्मच सौंफ को एक कप खौलते पानी में डाल दें। 10 मिनट तक इसे ढक कर रखें। ठंडा होने पर इस पानी को पिएं। ऐसा तीन माह तक लगातार करने से वजन कम होने लगता है। पुदीने की ताजी हरी पत्तियों की चटनी बनाकर चपाती के साथ खाएं। पुदीने वाली चाय पीने से भी वजन नियंत्रण में रहता है।

10- मोटापा घटाने के लिए सात दिन में एक दिन व्रत जरूर रखें और सिर्फ फलों का ही सेवन करें।

Like this Post :
Comment
 
Name:
Email:
Comment:
Upcoming Events
» , 24 September 2018, Monday
» , 24 September 2018, Monday
» , 8 October 2018, Monday
» , 17 October 2018, Wednesday
» , 17 October 2018, Wednesday
» , 19 October 2018, Friday
Prashnawali

Ganesha Prashnawali

Ma Durga Prashnawali

Ram Prashnawali

Bhairav Prashnawali

Hanuman Prashnawali

SaiBaba Prashnawali
 
 
Free Numerology
Enter Your Name :
Enter Your Date of Birth :
 
Dream Analysis
Dream
  like Wife, Mother, Water, Snake, Fight etc.
 
Copyright © MyGuru.in. All Rights Reserved.
Site By rpgwebsolutions.com